Jamtara Bridge Jabalpur: Best सेल्फी प्वाइंट

Jamtara Bridge Jabalpur शहर में स्थित है, जबलपुर मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण शहरों में से एक है जो अपनी सुंदरता, सांस्कृतिक धरोहर, और प्राचीन इतिहास से भरपूर है। जबलपुर का एक और नाम है जिसे हम “संस्कारधानी” भी कहते हैं इस शहर को नर्मदा नदी के किनारे स्थित होने का गर्व है, और यहां कई पुल हैं, जो इस नदी को पार करने का साधन बनाते हैं। उनमें से एक Jamtara bridge भी है जो जबलपुर में स्थित है आज हम इस Jabalpur Explore Blog के माध्यम से Jamtara Bridge Jabalpur के इतिहास और उसके बारे में कुछ बातें साझा करेंगे।

Jamtara Bridge Jabalpur
Jamtara Bridge Jabalpur

प्राकृतिक सौंदर्य:

मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर, अपने प्राचीन सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। इस शहर की सबसे बड़ी खासियत मां नर्मदा का आशीर्वाद है, जो यहां के गौरी घाट, भेड़ाघाट, लम्हेघाट और तिलवारा घाट जैसे कई अन्य घाट हैं। ये घाट पूरे शहर को धार्मिक महत्व देते हैं और यहां के लोगों के लिए एक आध्यात्मिक अनुभव का केंद्र हैं।

Jamtara Bridge Jabalpur
Jamtara Bridge Jabalpur

जबलपुर के सैर सपाटे जमतरा ब्रिज ने भी अपने सुंदरता और मनमोहक दृश्यों के लिए पहचान बना रखी है। इस ब्रिज के ऊपर से शहर का पूरा नजारा देखना एक अद्भुत अनुभव है, विशेषकर बारिश के मौसम में। ब्रिज पर चलने से महसूस होने वाली ठंडक और हरियाली आत्मा को शांति देती है।

Jamtara Bridge Jabalpur का इतिहास:

जमतरा ब्रिज का निर्माण अंग्रेजों के द्वारा सन 1927 में किया गया था और यह लोहे का एक बेहद मजबूत और सुंदर पुल है जो मां नर्मदा नदी पर से शहर को जोड़ता है। इस पुल की विशेषता यह है कि यह पुल एक समय में शहर को “बालाघाट” से जोड़ता था जमतरा ब्रिज की सुंदरता को देखते ही हर कोई हैरान हो जाता है। इस पुल पर खड़े होकर चारों तरफ का नजर बहुत सुंदर दिखता है और नदी के तट पर फैली हरियाली सभी को आश्चर्यचकित कर देती है।

Jamtara Bridge Jabalpur
Jamtara Bridge Jabalpur

“जमतरा पुल” जो जबलपुर से लगभग 11.6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नर्मदा नदी पर स्थित Jamtara Bridge के नीचे एक सुंदर घाट भी है, जबलपुर के अनोखे जमतरा ब्रिज से पहले, यहां रेलगाड़ी गुजरती थी, जो कि जबलपुर को बालाघाट से जोड़ती थी। इस रेलगाड़ी की यात्रा का सुंदर अनुभव और उसकी ध्वनि आज भी यहां के लोगों की यादों में बसी हैं। हालांकि अब Jamtara Bridge के समानांतर एक अन्य पुल का निर्माण करा दिया गया है, जिस पर से दोबारा रेलगाड़ी की आवाजाही शुरू हो चुकी है.

Jamtara Bridge के नीचे एक अति सुंदर घाट भी है जिसके किनारे पर लोग विभिन्न व्रत, अनुष्ठान, मुंडन आदि भी किया करते हैं. इस घाट पर लोग स्नान भी करते हैं और मां नर्मदा की पूजा भी करते हैं यहां लोग स्नान करते हैं और अपनी पूर्वजों की परंपरा को निभाते हैं, जो इस स्थल को और भी महत्वपूर्ण बनाता है।

Jamtara Bridge Jabalpur
Jamtara Bridge Jabalpur

Jamtara Bridge Jabalpur का पिकनिक स्पॉट:

जबलपुर का यह जमतरा ब्रिज अब एक फैमिली टूरिस्ट स्पॉट के रूप में भी मशहूर हो गया है जहां लोग अपने परिवार के साथ आकर प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं और शहर के खूबसूरत दृश्यों का आनंद लेते हैं। यहां पर लोग अपने फ्रेंड के साथ भी टाइम स्पेंड करते हैं

जब आप इस ऊंचे ब्रिज पर पहुंचते हैं और सेल्फी लेते हैं, तो सुरक्षा का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है; अगर ऐसा नहीं किया जाता, तो किसी भी समय किसी दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है।और इसलिए सेल्फी लेते समय सावधानी बरतना जरूरी है।

Jamtara Bridge तक पहुंचने के लिए यहां पर कोई ऑटो, टैक्सी नहीं मिलती है, जिससे आपको अपने Personal Bike, Car, आदि से आना होगा।

Jamtara Bridge Jabalpur
Jamtara Bridge Jabalpur

इस यात्रा के दौरान, रास्ते में आपको काफी ढलानें और चढ़ाई मिलेगी, इसलिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। वाहन चलाते समय और यात्रा के लिए सही सामग्री को साथ लेकर आना ना भूले सफर का आनंद लेने के लिए अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें और इस जगह का आनंद लें।

यह भी पढ़े: Pariyat Dam जिसे “जबलपुर का हृदय” कहा जाता है।

समापन:

मुझे आशा करता हूं, कि आपको (Jamtara Bridge Jabalpur) से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे पेज को Subscribe करें या कोई (Comment) हो तो नीचे करें।

Rate this post

Leave a Comment