khandari lake waterfall jabalpur

Khandari Lake Waterfall Jabalpur मध्य प्रदेश का एक सुंदर प्राकृतिक स्थल है। यह झील जबलपुर से कुछ किलोमीटर दूर स्थित है और यहां का माहौल बहुत शांत और प्राकृतिक है। Khandari Lake Waterfall को स्थानीय लोगों के बीच में एक पिकनिक स्थल के रूप में पसंद किया जाता है, जहां लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ आकर शांति और सुकून का आनंद लेते हैं। आज हम इस ब्लॉक Blog के माध्यम से आपको Khandari Lake Waterfall का इतिहास और उसके प्राकृतिक सौंदर्य के बारे में कुछ बातें साझा करेंगे।

प्राकृतिक सौंदर्य

Khandari Lake Waterfall एक ऐसी जगह है जो आपको न केवल प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद देती है, बल्कि यहां के झरनों की मधुर ध्वनि भी आपकी आत्मा को छू जाती है। बहते झरनों की धारा और शांत वातावरण इस जगह को और भी सुंदर बनाते हैं।

khandari lake waterfall jabalpur
khandari lake waterfall jabalpur

जबलपुर की Khandari Lake Waterfall Jabalpur के लोगों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है, और खासकर बरसात के मौसम में यह जगह बहुत सुंदर हो जाती है

हल्की बारिश में Khandari Waterfall के आसपास घूमना वाकई ही सुंदर अनुभव है। यहां का खंदारी वाटरफॉल में न केवल एक झरना, बल्कि कई सुंदर झरने हैं, जिनकी सुंदरता देखकर आदमी हैरान हो जाता है। बारिश की बूंदों के साथ इन झरनों की धारा बढ़ने पर यहां का माहौल और भी सुंदर बन जाता है।

Khandari Lake waterfall Jabalpur का इतिहास

Khandari Lake Waterfall जो जबलपुर के पास स्थित है, इसे बनाने का श्रेय अंग्रेजों को जाता है जो इसे ब्रिटिश राज काल के दौरान बनाया गया था। 19वीं सदी में इसे बनाया गया था और उस समय यह जल स्रोत लोगों के लिए पीने का मुख्य स्रोत था। इसका निर्माण स्थानीय जनता के लिए शानदार जल साधन के रूप में किया गया था और यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और शांति को बनाए रखने का एक प्रयास भी था।

khandari lake waterfall jabalpur
khandari lake waterfall jabalpur

जब सैलानी दूर-दूर से खंदारी लेक की ओर पहुंचते हैं, तो वह देखकर हैरान हो जाते हैं कि यहां की प्राकृतिक सुंदरता कितनी अद्भुत है। विशाल लेक के चारों ओर बसी यहां की हरियाली और शांति का माहौल सैलानी को अपनी ओर खींचता है। बरसात के दिनों में, लेक का पानी हरा-भरा होकर और भी खूबसूरत दिखता है, जिससे आत्मा को शांति का अहसास होता है।

Dumna Nature Park के क्षेत्र से पूरा Khandari Lake का सुंदर नजारा देखें जा सकता है। वर्षा के मौसम में जब Kandari Lake Jabalpur का पानी पूरी तरह से भरा होता है, तो डैम के पानी से नीचे एक छोटा सा झरना बनता है, जिसे हम Khandari Waterfall कहते हैं। जबलपुर में खंडारी वॉटरफॉल की ऊचाई कम हो सकती है, लेकिन यहां का झरना देखने वालों को पूरी तरह से मोहित कर लेता है।

Khandari Lake Waterfall के आसपास की शांति

Khandari Lake Waterfall के आसपास की एक और विशेषता है खंडारी लेक, जो एक शांत स्थान है। इस झील के साथ वन्यजीवों, पेड़ों और झरनों की सुंदरता को आप एक साथ देख सकते हैं। यहां के आसपास की वन्यजीवों की आवाजें और पक्षियों की चहचहाहट से भरा हुआ है, जिससे आप यहां Enjoy कर सकते हैं।

चौंकाने वाला नजारा

चौंकाने वाला नजारा: यह है कि यह झील मगरमच्छ से भरी हुई है मगरमच्छों से भरी इस झील में कई मगरमच्छ होते हैं। यह देखना बहुत आश्चर्यजनक है कि इतने सारे मगरमच्छ झील में कैसे आते हैं। लोगों को इस झील में प्रवेश करना मना है क्योंकि यह मानवों के लिए खतरनाक है। इसके लिए आपको हर जगह बोर्ड्स मिलेंगे, जिनमें यह लिखा होता है कि झील में नीचे जाना और स्नान करना मना है, क्योंकि झील में मगरमच्छ है, इसलिए आपको झील जाने की भूल नहीं करनी चाहिए।

khandari lake waterfall jabalpur
khandari lake waterfall jabalpur
  1. विभिन्न स्थानों पर लगे बोर्ड्स लोगों को झील में प्रवेश करने से रोकते हैं।
  2. इस स्थान पर जाने से पहले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।

2019 में, Khandari Waterfall के पास एक दुर्घटना घटित हुई थी। जहां खंडारी झील का पानी जमा हो जाता है वहां एक छोटा सा कुंड बनता है, जो काफी गहरा है। दुर्भाग्यवश, इस कुंड में एक व्यक्ति डूब गया, जिसके कारण उस समय से इस कुंड का प्रवेश प्रतिबंधित है। इस Waterfall को यदि आप देखने जाते हैं, तो सावधान रहें। इसलिए अगर बारिश में यहां हर जगह काफी चिकना होता है तो लापरवाह न हों।

khandari lake waterfall jabalpur
khandari lake waterfall jabalpur

यदि आप खंदारी लेक की ओर बढ़ाते हैं, तो वहां आपको बहुत सुंदर झरने भी देखेंगे। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण मन को बहुत अच्छा लगता है। लोग यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने आते हैं खंदारी लेक को घूमने से आपका मन शांत हो जाएगा और आप नए स्थान का आनंद लेने के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनंद उठा सकते हैं।

Ticket Price

Khandari Waterfall हफ्ते के सभी दिन 10:30 बजे से 6:00 बजे तक खुला रहता है। भीड़ होने के स्थिति में पार्किंग शुल्क देना होगा। लेकिन जब कोई भी भीड़ नहीं होती है या बंद होता है, तो यहां पार्किंग शुल्क मुफ्त होता है। तब यहां कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

समापन:

मैं आशा करता हूं, कि आपको (Khandari Lake Jabalpurसे जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे पेज को Subscribe करें या कोई (Comment) हो तो नीचे करें।

यह भी पढ़े: Dumna Nature Reserve Park Jabalpur अपने प्राकृतिक सौंदर्य और शानदार पर्यावरण के लिए जाना जाता है।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment