Balancing Rock Jabalpur: बैलेंसिंग रॉक जबलपुर शानदार संतुलन का प्रतीक

Balancing Rock Jabalpur शहर में स्थित है, जबलपुर मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण शहरों में से एक है, जो अपनी सुंदरता, सांस्कृतिक धरोहर, और प्राचीन इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। जबलपुर का एक और नाम है जिसे हम “संस्कारधानी” भी कहते हैं, आज हम इस Jabalpur Explore Blog के माध्यम से Balancing Rock Jabalpur के बारे में कुछ बातें साझा करेंगे।

प्राकृतिक सौंदर्य

Balancing Rock Jabalpur के जंगलों और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा हुआ है, जिससे इस स्थल को एक शांतिपूर्ण और सुरक्षित वातावरण मिलता है। Balancing Rock के आसपास के लोगों के लिए एक गर्व का प्रतीक है, क्योंकि यह अपनी सुंदर रूपरेखा और प्राकृतिक संतुलन के लिए प्रसिद्ध है।

Balancing Rock Jabalpur
Balancing Rock Jabalpur

इसे देखने वाले लोग चौंक जाते हैं जब वे यह सच्चाई जानते हैं कि इन शिलाओं ने भूकम्पों के बावजूद अपना संतुलन बनाए रखा है। बैलेंसिंग रॉक को देखकर आप लोग न केवल इसके रहस्यमय संतुलन को जानेंगे, बल्कि आपको यहां के प्राकृतिक सौंदर्य और शानदार वातावरण में भी खोने का मौका मिलेगा।

इस स्थान के चारों ओर का वातावरण प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। Balancing Rock पहाड़ियों और पेड़-पौधों से घिरी यह जगह एक प्राकृतिक शांति का अहसास कराती है। यह जगह यहां रहने वाले आस-पास के लोगों के लिए के लिए एक सुखद प्राकृतिक अड्डा बन गया है।Balancing Rock पहुंचने पर आपको महसूस होगा कि आप प्राकृतिक सौंदर्य की गोदी में खो गए हैं,

Balancing Rock Jabalpur का इतिहास और विशेषताएं

“बैलेंसिंग रॉक” कुदरत द्वारा की गई कारीगरी का एक सुंदर नमूना है। यह चमत्कार नहीं, बल्कि गुरुत्वाकर्षण का चमत्कार है। कई अन्य वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ग्रेनाइट पत्थर है, जो बहुत ही मजबूत होते हैं। विज्ञान की भाषा में इसे ऐसी बनावट को “ग्रेनाइट बॉक्स” भी कहा गया है, और इसका निर्माण ज्वालामुखी से होता है।

Balancing Rock Jabalpur
Balancing Rock Jabalpur

इस चट्टान की संतुलन शक्ति ने लोगों को आकर्षित किया है, और इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल बना दिया है। इसका इतिहास उस समय से जुड़ा हुआ है जब यह भूकंप के बावजूद भी अपने स्थान पर स्थिर बना रहा। 1997 के भूकंप में जब पूरा जबलपुर हिल रहा था, तब भी इस चट्टान को कोई फर्क नहीं पड़ा था।


“बैलेंसिंग रॉक” को देखने आने वाले लोग इसे न केवल एक चट्टान समझते हैं, बल्कि इसे वह लोग एक महत्वपूर्ण धारोहर भी मानते हैं।Balancing Rock Devtal Garden के बहुत करीब हैं, जो इस स्थल को और भी Romantic बना देता है।

मदन महल किला: जब आप Balancing Rock के पास पहुंचेंगे। तो इसके सामने से ही मदन महल किले जाने का भी रास्ता है, जिसे रानी दुर्गावती किला भी कहा जाता है जो एक प्राचीन राजमहल के रूप में इस इलाके के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल में से एक है। मदन महल एक प्राचीन किला है जो स्थानीय इतिहास और सांस्कृतिक विरासत से जुड़ा हुआ है। लोग यहां आकर इस किले की महत्वपूर्णता और सुंदरता का आनंद लेते हैं।

शारदा मंदिर: Balancing Rock के पास ही शारदा मंदिर है, जहां रानी दुर्गावती पूजा करती थीं। लोगों का कहना है कि यहां दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। यहां सावन मास में माता के मंदिर में हर एक सोमवार को मेला लगता है और पूरे जबलपुर से यहां पर श्रद्धालु आते हैं।

Balancing Rock Jabalpur कैसे पहुंचे

आप लोग अगर Balancing Rock घूमने की सोच रहे हैं तो आपके यहां आने के लिए ज्यादा परेशान नहीं होना होगा Balancing Rock आने के लिए आपको जबलपुर में आसानी से  मेट्रो बस, ऑटो, टैक्सी बड़े ही आराम से मिल जाएंगी। लेकिन रोड से आपको कुछ मीटर मदन महल पहाड़ी तक पैदल आना पड़ेगा। और अगर आप अपनी Personal Bike या Car से आना चाहते हैं तो यहां तक आने के लिए पक्की सड़क का निर्माण भी कराया गया है।

Timing

Always open:- 6:00 AM – 8:00 PM

समापन:

मैं आशा करता हूं, कि आपको (Bargi Dam Jabalpur) से जुड़ी यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप हमारे पेज को Subscribe करें या कोई (Comment) हो तो नीचे करें।

यह भी पढ़े: जमतरा ब्रिज का निर्माण अंग्रेजों के द्वारा सन 1927 में किया गया था।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment